जनादेश की आवाज
मीडिया प्रवक्ता समूह समाचार
न्यूज़ बुलेटिन 24x7 लाइव


पंकज शर्मा
पत्रकार & चीफ इन एडिटर
न्यूज़ बुलेटिन 24x7 लाइव


महाकालेश्वर के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे भक्त जिन्हें भस्म आरती के दर्शनों की अनुमति नहीं मिल पाती थी, अब उन्हें निराश नहीं होना पड़ेगा। वे भी बाबा महाकाल की भस्म आरती के दर्शन कर सकेंगे। इसी सोमवार से प्रशासन नई चलायमान व्यवस्था लागू कर रहा है। यानी वे लाइन में चलते हुए दर्शन कर सकेंगे। पहले की ऑनलाइन और ऑफलाइन अनुमति की व्यवस्था भी लागू रहेगी। अंतर सिर्फ इतना है कि अनुमति लेने वाले परिसर में बैठ सकेंगे।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक शुक्रवार को हुई। मंदिर समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि अनुमति नहीं मिलने से कई भक्त भस्म आरती के दर्शनों से वंचित रह जाते हैं। नई व्यवस्था से ऐसा नहीं होगा। बिना अनुमति वाले श्रद्धालुओं के लिए समिति द्वारा बैरिकेडिंग की 3 लाइन से चलायमान व्यवस्था लागू की जाएगी। भस्म आरती के दौरान दर्शन कराते हुए उन्हें बाहर निकाला जाएगा। ऐसे श्रद्धालुओं को अनुमति लेने अथवा शुल्क देने की आवश्यकता भी नहीं होगी। इसके अलावा पहले से अनुमति लेने वाले श्रद्धालुओं के लिए बैठक व्यवस्था रहेगी।

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर इसी सोमवार से 7 दिन का ट्रायल किया जा रहा है। सब कुछ ठीक रहा, तो आगे स्थाई रूप से चलायमान दर्शन व्यवस्था जारी रखेंगे।

भस्म आरती के नाम पर वसूली भी नहीं होगी

मंदिर में बाहर से आने वाले श्रद्धालु को भस्म आरती कराने के नाम पर कई लोगों द्वारा रुपए लेकर ठगी की जाती है। दर्शन की कामना से आने वाले श्रद्धालु पैसे देकर भी अनुमति लेते हैं। मंदिर समिति की चलायमान भस्म आरती दर्शन व्यवस्था शुरू होती है, तो दर्शनार्थी निशुल्क झलक दर्शन कर सकेंगे। वहीं, श्रद्धालुओं को अनुमति दिलाने के नाम पर ठगने वाली घटनाओं में भी रोक लगेगी।

 

मीडिया प्रवक्ता टीम से
हिमांशु न्यूज़
पत्रकार

न्यूज़ सोर्स : मीडिया प्रवक्ता समूह समाचार