जनादेश की आवाज
मीडिया प्रवक्ता टीम
समूह समाचार
news bulletin

 

पंकज शर्मा
पत्रकार & चीफ इन एडिटर
news bulletin

 

 

*ब्लेक स्पॉट पर सांकेतिक चिन्ह एवं स्पीड ब्रेकर प्राथमिकता से लगाये जायें, सभी जिले बस चालकों के नेत्र परीक्षण हेतु शिविर लगायें, चारपहिया वाहनों में बैठे यात्रियों को सीट बेल्ट लगाने के लिये जागरूक किया जाये-संभागायुक्त, संभागीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न*

 

 

उज्जैन 28 दिसम्बर। 
news bulletin

 

उज्जैन संभागायुक्त श्री संदीप यादव ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभागीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली।

 


 बैठक में संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने यहां शेष बचे ब्लेक स्पॉट पर सांकेतिक चिन्ह का बोर्ड लगायें एवं स्पीड ब्रेकर लगायें। इस कार्य को प्राथमिकता से करें, ताकि संभावित सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। संभागायुक्त ने सभी जिलों से कहा कि वे अपने-अपने जिले में यात्री बस चालक-परिचालकों के नेत्र परीक्षण हेतु शिविर लगायें। शिविर में यदि चालकों के नेत्रों में कोई खराबी पाई जाती है, तो उन्हें चश्मा मुहैया कराया जाये और यदि कोई चालक चश्मा लगाकर भी कार्य करने में असुविधा महसूस कर रहा है तो उसका लायसेंस रद्द किया जाये। संभागायुक्त ने कहा कि कुछ चालकों को रात्रि में वाहन चलाने में कठिनाई होती है। ऐसे वाहन चालकों के नेत्रों का भी परीक्षण किया जाये। उन्होंने सीपीआर की ट्रेनिंग बस चालकों को देने के निर्देश दिये। संभागायुक्त ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में बढ़ती हुई सड़क दुर्घटना की रोकथाम हेतु सभी को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिये एक अभियान चलाया जाये।

श्री यादव ने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार चारपहिया वाहनों में बैठे यात्रियों को सीट बेल्ट लगाने के लिये जागरूक किया जाये। इस बात का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाये। उन्होंने यात्री बसों में दिव्यांग, महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिये सीटों का आरक्षण पूर्ववत रखने के निर्देश दिये। संभागायुक्त ने बताया कि कुछ जिलों में बस, ऑटो, मैजिक वाहन चालक स्कूली बच्चों को लाने-ले जाने की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं। ऐसे में पालक अपनी सुविधा से स्वयं ही ऑटो या मैजिक बुक कर लेते हैं। ऐसी स्थिति में स्कूल प्रबंधन को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह ऑटो और मैजिक वाहन सुरक्षित तरीके से बच्चों को स्कूल के अन्दर तक छोड़े। श्री यादव ने निर्देश दिये कि बस, ऑटो, मैजिक चलाते समय चालक मोबाइल फोन का उपयोग न करे।

संभागायुक्त ने बताया कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों के लिये 'गुड ऐमिरिटन' योजना संचालित है। इसके तहत अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों को पांच हजार रुपये की पुरस्कार राशि दी जाती है। संभागायुक्त ने कहा कि सभी जिले इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। संभागायुक्त ने टोल नाकों पर एम्बुलेंस को अनावश्यक रूप से रोकने पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिये कि टोल नाकों पर एम्बुलेंस को अनावश्यक विलम्ब न करना पड़े। सबसे पहले एम्बुलेंस को रास्ता दिया जाये। उन्होंने इन्दौर रोड के टोल नाके पर अधिक समय लगने की स्थिति को देखते हुए निर्देश दिये कि इन्दौर रोड टोल नाके पर एक एक्स्ट्रा लाइन दी जाये, जिससे एम्बुलेंस आसानी से निकल सके। उन्होंने ई-रिक्शा के सम्बन्ध में हाईकोर्ट द्वारा जारी निर्देश का पालन करने की बात कही।

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने बताया कि स्कूली बस के परीक्षण के लिये पृथक से नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है। हर स्कूल में शिक्षा विभाग से भी एक नोडल अधिकारी बना दिया गया है। बस, ऑटो, मैजिक चालकों का पुलिस सत्यापन किया गया है। 80 से 90 प्रतिशत ऑटो वाहनों में मीटर लगे हुए हैं। अन्तर्राज्यीय बसों में किराया सूची भी चस्पा की गई है। पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने बताया कि महाकाल मन्दिर एवं रेलवे स्टेशन पर अत्यधिक संख्या में ई-रिक्शा वाले खड़े रहते हैं, जिससे पूरा फोकस इन दो जगहों पर ही केन्द्रित हो जाता है। ई-रिक्शा ज्यादा जगह घेरती है, इससे ट्रैफिक की समस्या भी उत्पन्न होती है। संभागायुक्त ने सभी जिलों की ट्रैफिक की एक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये और जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हर माह करने के निर्देश भी दिये।

शहरी क्षेत्रों में यातायात नियंत्रण के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए संभागायुक्त ने सभी कलेक्टर को निर्देशित किया कि वे अपने जिले में शहरी क्षेत्र में यातायात नियंत्रण हेतु मुख्य चौराहों पर यातायात सिग्नल, गति सीमा संकेतक, रोड मार्किंग आदि के सम्बन्ध में भी सतत कार्यवाही करें।

जिले के एनआईसी कक्ष में पुलिस महानिरीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह, डीआईजी श्री अनिल कुशवाह, कलेक्टर श्री आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, आयुक्त नगर निगम श्री रोशन कुमार सिंह, प्रशासक महाकाल मन्दिर श्री संदीप सोनी, जिला परिवहन अधिकारी श्री संतोष मालवीय, पीडब्ल्यूडी एवं एमपीआरडीसी के अधिकारीगण मौजूद थे।

 


मिडिया प्रवक्ता टीम
समूह समाचार
news bulletin
9522225666

न्यूज़ सोर्स : मीडिया प्रवक्ता टीम समूह समाचार