जनादेश की आवाज
मीडिया प्रवक्ता समूह समाचार
न्यूज़ बुलेटिन 24x7 लाइफ

नहीं खानी पड़ेंगी दवाएं, पीलिया को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 तरह के पत्ते, लीवर भी बनेगा मजबूत...

 

पंकज शर्मा
पत्रकार & चीफ इन एडिटर
न्यूज़ बुलेटिन 24x7 लाइफ

 


पीलिया (Jaundice) एक आम बीमारी है, जिससे अक्सर बहुत से लोग पीड़ित रहते हैं। 

 

इस बीमारी में त्वचा, श्लेष्मा झिल्ली और आंखों के सफेद भाग पर एक पीलापन दिखाई देता है। कई बार शरीर के तरल पदार्थों का रंग भी पीला हो सकता है, जैसे पेशाब का पीला हो जाना। पीलिया को अक्सर लीवर या पित्त नलिकाओं की समस्या से जोड़कर देखा जाता है।


 पीलिया का के कारण है? 

 

ऐसा माना जाता है कि जब लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, तो यह खून में बिलीरुबिन नामक गंदे पदार्थ का निर्माण करने लगता है।

 


 खून में इस पदार्थ के बढ़ने से आंखों और नाखून में पीलापन नजर आने लगता है। इस पदार्थ की मात्रा अधिक होने से पीला रंग हरे रंग में बदल सकता है। 

 

वैसे यह रोग किसी को भी हो सकता है लेकिन बच्चों और बुजुर्गों में अधिक देखा जाता है। अगर बात करें पीलिया के लक्षण की तो इसमें त्वचा, आंखों और नाखूनों का रंग पीला होना, पेशाब और पॉटी का पीला होना और खुजली शामिल हैं। इनके अलावा मरीज को थकान, पेट में दर्द, वजन कम होना, उल्टी और बुखार जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। मेडिकल में पीलिया के लिए कई तरह के इलाज मौजूद हैं लेकिन आप पीलिया के लिए घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं और यह असरदार भी हैं। नेशनल हेल्थ पोर्टल (NHP) ने इसके लिए विभिन्न तरह के पत्ते बताए हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको फायदा हो सकता है ।

 

 

पंकज शर्मा
पत्रकार
9300886399

न्यूज़ सोर्स : मीडिया प्रवक्ता समूह समाचार