महाकाल मंदिर में कुत्तों का कहर जारी, महाकाल मंदिर में फिर बाहरी श्रद्धालु को कुत्ते ने काटा

उज्जैन / लोकेशन 
महाकाल मंदिर 
पंकज शर्मा 

 

भगवान महाकाल दर्शन के लिए आई एक महिला को गुरुवार सुबह गेट नंबर 1 के सामने कुत्ते ने काट लिया। 

उसे मंदिर में प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल भेजा गया।

हर दिन किसी ना किसी को अपना शिकार बनाते हैं कुत्ते, कभी मंदिर कर्मी को या बाहरी श्रद्धालु को अपना शिकार बनाते है कुत्ते, महाकाल लोक में कुत्तों की संख्या बहुत ज्यादा है अभी हम बात कर रहे हैं सिर्फ मंदिर के कुत्तों की महाकाल लोक के कुत्तों की बात फिर करेगे। 

भगवान महाकाल के दर्शन करने आई जबलपुर निवासी सुषमा शाह दर्शन के बाद गेट नंबर 1 के सामने खड़ी थी। इस दौरान एक कुत्ते ने हमला कर दिया। जिसको प्राथमिक उपचार के बात जिला हास्पिटल रेफर कर दिया गया है, ये घटान मंदिर में एक दिन छोड़ कर हर दिन होती रहती हे इस कारण स्थानीय प्रशासन के लिए एक आम बात है पर जिस दिन किसी रोपदार के परिवार वालो के ऊपर ये घटना घटित होगी उस दिन इन कुत्तों की सामत आ जायेगी उस दिन निगम से लेकर सभी विभाग हरकत में आ जायेगी। 

विकत हो की गत माह भी मंदिर में दो श्रद्धालुओं को कुत्तों ने काटा था। इसकी शिकायत नगर निगम से की गई थी। निगम आयुक्त का कहना है कि निगम की टीम ने 22 कुत्ते पकड़े हैं। जुलाई में रंगारेड्डी आंध्रप्रदेश से आए मुलुगु राजकिरण को भस्मआरती के बाद और दिल्ली से आई डॉक्टर को कुत्ते ने काटा था।


शहर में रोजाना कुत्ते काटने के मामले बढ़ रहे हैं। विशेषकर यह मामले भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से ज्यादा आ रहे हैं। महाकाल मंदिर क्षेत्र में आए दिन बाहर से आने वाले श्रद्धालु डॉग बाइट का शिकार हो रहे हैं। जनवरी से जून के बीच पूरे शहर में 7 हजार से भी ज्यादा डॉग बाइट के मामले सामने आए हैं, जिनमें 40 प्रतिशत मामले भीड़भाड़ व मंदिर वाले क्षेत्रों से आए हैं।

इस बीच निगम टीम भी कार्य करने का दावा कर रही है लेकिन डॉग बाइट के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे। महाकाल मंदिर क्षेत्र में चारों तरफ कुत्ते घूमते रहते हैं। कई बार वे मंदिर में प्रवेश कर लेते हैं और श्रद्धालुओं का अपना शिकार बनाते हैं। इससे बाहर से आने वाले लोगों में शहर की छवि धूमिल हो रही है। इसका कोई ठोस समाधान अब तक नगर निगम नहीं निकाल पाई है।

जिले के स्थानीय प्रशासन को इस बारे में विचार करना पड़ेगा की इस घटना पर केसे रोग लगाई जाए ? या ऐसे ही ये कुत्ते बाहरी भोले भाले दर्शन यात्री को अपना शिकार बनाते रहेंगे और जिले के जवाबदार अधिकारी न्याय विभाग का हवाला देकर अपनी जवाबदारी से बचते रहेंगे ।

प्रामाणिक खबर के साथ
News bulletin 24X7
अपने जिले की सभी खबरों को जनता सरकार तक पहुंचने के लिए हमारे साथ बने रहे
News bulletin 24X7
अपनो को करते रहे अपडेट
9522225666

न्यूज़ सोर्स : news bulletin World