लखनऊ | किसान प्रदीप कुमार को उसकी पत्नी ने प्रेमी के साथ रविवार रात पीटा, फिर उसकी हत्या करने के बाद शव को पंखे के हुक से लटका दिया। प्रदीप के 10 साल के बेटे ने पुलिस के सामने यही बयान दिया। इस आधार पर ही पुलिस ने पत्नी ज्योति और उसके प्रेमी रंगोली के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया। ज्योति को हिरासत में ले लिया गया है और प्रेमी फरार है।

धनवारा गांव के प्रदीप की शादी 11 साल पहले उन्नाव की ज्योति से हुई थी। प्रदीप पहले ई-रिक्शा चलाता था। इस समय वह खेती कर रहा था। प्रदीप के नौ साल की बेटी तान्या, सात साल का बेटा वाशू और तीन साल की बेटी लाडो है। इंस्पेक्टर मोहनलालगंज कुलदीप दुबे ने बताया कि ज्योति की योगेन्द्र उर्फ रंगोली से मित्रता थी। इसको लेकर ज्योति और प्रदीप में अक्सर विवाद होता था। इसी विवाद में एक महीने पहले प्रदीप ने ज्योति को घर से निकाल दिया था। वह तब से रंगोली के साथ रह रही थी। ज्योति रंगोली को अपना मुंहबोला भाई बताती थी।

बेटा बोला-मां ने ‘मामा’ के साथ मारा पापा को पड़ोसियों ने बताया कि प्रदीप के माता-पिता की मौत हो चुकी है। सुबह उसका बेटा वाशू रोता हुआ आया था। उसने बताया कि पापा को कुछ हो गया है। इस पर सब कमरे में पहुंचे तो प्रदीप का शव लटकता मिला। प्रदीप का भाई महेन्द्र वहां पहुंचा और उसने वाशू से रात के बारे में पूछा। वाशू ने सबको बताया कि मां ज्योति ‘मामा’ रंगोली के साथ घर आयी थी। यहां उनका पापा से झगड़ा हुआ।मां और रंगोली ने पापा की पिटाई कर दी। फिर उन्हें खींचते हुये दूसरे कमरे में ले गये। विरोध करने पर दोनों ने उसे व छोटी बहन को दूसरे कमरे में बंद कर दिया। जब वह बाहर निकला तो पापा का शव फंदे से लटकता मिला।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर जांच हो रही एडीसीपी

एडीसीपी दक्षिणी मनीषा सिंह ने बताया कि हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हैंगिंग आया है। रिपोर्ट के मुताबिक खुदकुशी लग रही है। पत्नी व उसके रिश्तेदार पर लगे आरोपों की जांच की जा रही है। पत्नी फिलहाल हिरासत में है। इस मामले में मंगलवार को विशेषज्ञों से राय ली जायेगी।