नई दिल्ली । यदि आप एनिमल लवर हैं और राजधानी दिल्ली में रहते हैं तो दिल्ली के राष्ट्रीय प्राणी उद्यान यानी चिड़ियाघर में वन्यजीवों की देखभाल के लिए जानवरों को गोद लेने की योजना चल रही है। यहां छोटे पक्षी से लेकर बड़े जानवर तक को गोद ले सकते हैं। इसके एवज में पूरे एक साल तक मुफ्त में चिड़ियाघर घूम भी सकते हैं। 
चिड़ियाघर के डायरेक्टर डॉ संजीत कुमार ने बताया कि जानवरों की गोद लेने की योजना 2022 अक्टूबर से ही शुरू हो गई थी। अभी तक यहां 50 से ज्यादा लोगों ने कई जानवरों को गोद लिया है। संजीत ने बताया कि जानवर गोद लेने के लिए अलग-अलग कीमत तय की गई है। आप इसी के आधार पर जानवरों को गोद ले सकते हैं।
अगर आप किसी जानवर को गोद लेते हैं तो आपके लिए पूरे साल जू में एंट्री फ्री रहेगी। साथ ही आपके साथ और 3 लोगों को भी फ्री एंट्री मिलेगी। इसके अलावा चिड़ियाघर में आपके नाम का बोर्ड भी लगाया जाएगा। डॉ संजीत कुमार ने बताया कि आम जनों के अलावा संस्थाएं भी जानवरों को गोद ले सकती हैं। अगर आप भी जानवर गोद लेने की सोच रहे हैं तो चिड़ियाघर की वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा चिड़ियाघर आकर भी इस प्रक्रिया के बारे में पता कर सकते हैं। यहां वन्यजीवों को गोद लेने के शुल्क की बात करें तो सबसे कम 700 रुपये में जेब्रा फिंच गोद ले सकते हैं। 15 हजार रुपये में चिंकारा और 12 हजार रुपये में काला हिरण गोद लिया जा सकता है। इसी तरह 3 हजार 500 रुपये में कछुआ और 4 हजार 500 रुपये में काला हंस गोद लिया जा सकता है।