रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच IPL 2024 का महामुकाबला कल यानी शनिवार शाम 7:30 बजे से बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मैच एक नॉकआउट मुकाबले की तरह होगा जिसकी अहमियत बहुत ज्यादा है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स में से जो भी टीम ये मुकाबला जीतेगी उसे प्लेऑफ का टिकट मिल जाएगा. हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को चेन्नई सुपर किंग्स पर कम से कम 18 रन या 11 गेंद शेष रहते जीत दर्ज करनी होगी. 

मैच से पहले सामने आई बुरी खबर

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच IPL 2024 के मैच से पहले एक बुरी खबर सामने आ रही है. 18 मई यानी शनिवार के दिन जब दोनों टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलना है तब बारिश विलेन बन सकती है. रिपोर्ट के अनुसार 18 मई को बेंगलुरु में 70-80 प्रतिशत तक बारिश होने की संभावना है. ऐसे में अगर बारिश के कारण मैच रद्द हो गया तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सफर थम जाएगा और चेन्नई सुपर किंग्स 15 अंक लेकर प्लेऑफ में जगह बना लेगी.  

विराट के फैंस को लग सकता है बड़ा झटका

चेन्नई सुपर किंग्स के फिलहाल 13 मैचों में 7 जीत और 6 हार के साथ 14 अंक हैं. चेन्नई सुपर किंग्स का नेट रनरेट  +0.528 है. वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के फिलहाल 13 मैचों में 6 जीत और 7 हार के साथ 12 अंक हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का नेट रनरेट +0.387 है. अगर बारिश के कारण मैच रद्द हो गया तो चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 1-1 अंक बांटने होंगे. ऐसे में  चेन्नई सुपर किंग्स 15 अंक लेकर प्लेऑफ में जगह बना लेगी और  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को मायूस होना पड़ेगा. 

प्लेऑफ का समीकरण 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम यदि चेन्नई सुपर किंग्स को कम से कम 18 रन या 11 गेंद शेष रहते हरा देती है तो वे नेट रन रेट के आधार पर चौथा उपलब्ध स्थान हासिल कर लेंगे, क्योंकि उनके दिल्ली, सुपरकिंग्स और सुपरजाइंट्स (यदि वे जीतते हैं) के समान 14 अंक होंगे लेकिन नेट रन रेट बेहतर होगा. ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) प्लेऑफ में जगह बना लेगी. अगर लखनऊ सुपर जायंट्स शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत जाती है तो उनके 14 अंक हो जाएंगे और उसकी उम्मीद जीवंत रहेगी. लेकिन अगर चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम को हरा देती है या शनिवार को मैच रद्द हो जाता है तो चेन्नई की टीम प्लेऑफ में जगह बना लेगी.