जयपुर। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में देश का बजट पेश किया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पर प्रतिक्रिया दी है। सीएम गहलोत ने इस बजट को महंगाई बढ़ाने वाला बताया है। सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि यह बजट उद्योगपतियों की जेब भरने वाला और आम आदमी किसान, मजदूर की जेब खाली करने वाला बजट साबित होगा पिछले 7 साल में केन्द्र सरकार का राजकोषीय घाटा दोगुना हो गया है इस बजट के बाद यह घाटा और बढऩे वाला है. बजट में किसान, आम आदमी, गरीब, महिलाओं एवं वंचित वर्ग के लिए कोई विशेष प्रावधान नहीं है।
सीएम गहलोत ने कहा कि बजट में रोजगार के नए आंकड़े पेश किए गए हैं परन्तु इसकी कोई ठोस कार्ययोजना नहीं बनाई है इसका हश्र भी 2 करोड़ रोजगार प्रतिवर्ष के वादे जैसा ही होगा. इस बजट से 25 सांसद एनडीए को देने वाले राजस्थान के नागरिक पूरी तरह निराश हुए है। ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा, जल जीवन मिशन में केन्द्र राज्य का खर्च 90 :10 के अनुपात में करने, जैसलमेर- कांडला रेलवे लाइन एवं गुलाबपुरा में मेमू कोच की स्थापना के लिए कोई घोषणा नहीं की गई है. यह बजट महंगाई बढ़ाने वाला, उद्योगपतियों की जेब भरने वाला एवं आम आदमी, किसान, मजदूर की जेब खाली करने वाला बजट साबित होगा।
राजस्थान के लोगों के साथ छलावा-गोविन्द सिंह डोटासरा  :- केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया बजट पेश होने के बाद राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी आने लगी है राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि बजट निराशा देने वाला है। उन्होंने कहा कि उम्मीद थी कि कोई रोडमैप देने वाला बजट आएगा, लेकिन आम आदमी को कोई इससे फायदा नहीं होने वाला है, खासकर युवाओं, किसानों के लिए यह निराशा वाला बजट है. इस बजट में ना रोजगार है ना किसानों की मजबूती के लिए कुछ खास है। उन्होंने कहा कि महंगाई कम करने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया. केंद्र सरकार ने किसी वर्ग का ध्यान नहीं रखा. केवल उद्योगपतियों का ध्यान रखा गया है। डोटासरा ने कहा कि राजस्थान को तो बजट से बड़ी निराशा हाथ लगी है. कांग्रेस प्रमुख डोटासरा ने कहा कि इनकम टैक्स में कोई छूट नहीं दी गई है. कॉरपोरेट टैक्स 15 प्रतिशत किया गया है। ईआरसीपी का कोई जिक्र नहीं किया गया है. केवल चुनाव को ध्यान में रखकर बजट दिया. आम आदमी का ध्यान नहीं रखा गया है।