जयपुर । कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ गुजरात चुनाव के नतीजों की बात इसकारण करते हैं ताकि वह दूसरे चुनावों के परिणामों से ध्यान भटका सकें। इसके साथ ही रमेश ने भाजपा के साथ आम आदमी पार्टी (आप) और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) के अनौपचारिक गठबंधन को गुजरात चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की एक वजह बताया। भारत जोड़ो यात्रा में शामिल रमेश ने गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछने पर कहा हिमाचल प्रदेश के नतीजों पर भी गौर करिए। उपचुनाव के परिणाम भी देखिए।
राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस की जीत का अंतर दोगुना हुआ है। छत्तीसगढ़ का उपचुनाव देखिए। सिर्फ गुजरात के चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री बार-बार कहते हैं कि गुजरात में यह हुआ गुजरात में यह हुआ जबकि गुजरात में इन चुनाव परिणामों के कई कारण हैं। उन्होंने कहा एक तो गुजरात में कांग्रेस तीन पार्टियों के ‘गठबंधन’ के खिलाफ लड़ रही थी। पहली भाजपा दूसरी ‘आप’ और तीसरी एआईएमआईएम यह उनका ‘अनौपचारिक गठबंधन’ था। ‘आप’ और एआईएमआईएम का एक ही मकसद था कांग्रेस के वोट को काटना। इसमें वे सफल रहीं। हमारा वोट प्रतिशत 40 प्रतिशत से घटकर 27 प्रतिशत पा आ गया। रमेश ने कहा दूसरा कारण यह है कि राज्य और केंद्र की सारी संस्थाएं भाजपा की मदद करने में लगी थीं।
कांग्रेस ने इस बारे में निर्वाचन आयोग में कई शिकायतें कीं लेकिन हमारी कोई सुनवाई नहीं हुई। रमेश के मुताबिक तीसरा कारण चुनाव खर्च है। कांग्रेस से तुलना करें तब भाजपा चुनाव प्रचार में आठ-नौ गुना अधिक खर्च कर रही थी। उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों को पार्टी के लिए निराशाजनक बताकर कहा हमारे संगठन में कमियां थीं। हम 2017 जितने आक्रामक नहीं रहे। हमें धक्का लगा है और हमारे लिए नतीजे बेहद निराशाजनक हैं लेकिन इसके कई कारण हैं। 
कांग्रेस नेता रमेश ने कहा कि हिमाचल में प्रधानमंत्री ने दस रैलियां कीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिमाचल के हैं. केंद्र सरकार के सूचना व प्रसारण मंत्री हिमाचल के हैं। प्रधानमंत्री हिमाचल की बात नहीं करते जबकि हिमाचल में उनका वोट शेयर पांच प्रतिशत घटा है ... प्रधानमंत्री सिर्फ गुजरात की बात करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच खींचतान से जुड़े सवाल पर रमेश ने कहा हम एक हैं। एक संगठन के सदस्य हैं। भारत जोड़ो यात्रा’ से नया माहौल बना है। राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में कहा था कि दोनों (गहलोत और पायलट) हमारे लिए ‘एसेट’ हैं। संगठन को दोनों की जरूरत है।