[9:39 am, 27/01/2022] Pavan Sharma: भोपाल। मध्यप्रदेश एक बार फिर शीत लहर की चपेट में है। अधिकांश शहरों में लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी तीव्र शीतल दिन की स्थिति बनी रही। 15 से 20 किलोमीट की रफ्तार से चल रही शीतलहर कंपकंपी छुड़ा रही है, जिसके चलते बुधवार को भी दिन का पारा ऊपर नहीं नहीं चढ़ पाया। अधिकांश इलाकों में यह 20 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही अटका रहा।
[9:40 am, 27/01/2022] Pavan Sharma: दिनभर उत्तर पूर्वी हवाएं चलीं, जिसके कारण सुबह और शाम के समय लोगों को तेज ठंड का अहसास हुआ। हालांकि दोपहर में धूप निकलने के कारण शहरवासियों को सर्दी से थोड़ी राहत मिली, लेकिन तापमान ज्यादा नहीं चढ़ पाया। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड किया गया। इक्का-दुक्का इलाकों को छोड़ दिया जाए तो कहीं दिन का पारा 23 डिग्री से ज्यादा नहीं चढ़ पाया। खंडवा और होशंगाबाद में ही अधिकतम तापमान 23 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। रायसेन में दिन का तापमान सबसे कम 17.4 डिग्री सेल्सियस रहा।
[9:41 am, 27/01/2022] Pavan Sharma: मौसम विभाग के अनुसार, एक तरफ दिन का पारा सामान्य से 6 से 8 डिग्री नीचे आ गया है। वहीं रात का पारा भी सामान्य से औसतन 5 डिग्री से नीचे चल रहा है। पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां रात का पारा 2.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के लगभग हर हिस्से में न्यूनतम तापमान इकाई के अंक पर आ गया है। भोपाल और ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से नीचे रहा। इंदौर और जबलपुर में भी पारा 8 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड किया गया।

भोपाल मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि कम से कम अगले 2 दिन मौसम में इसी तरह की ठंडक बनी रहेगी। धूप तो निकलेगी, लेकिन सर्द हवाएं परेशान करेंगी। मौसम विभाग ने ठंड को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि अधिक समय तक ठंड के सीधे संपर्क में नहीं रहें। गर्म कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलें।

उन्होंने बताया कि सागर, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, भोपाल, रायसेन, सीहोर और सीधी जिलों में दो दिन कोल्ड-डे रहेंगे। ग्वालियर, छतरपुर, टीकमगढ़ और भिंड में घना कोहरा रह सकता है। बैतूल, धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन, उज्जैन और बालाघाट में दो दिन कोल्ड डे रहेंगे, जबकि सागर, सिवनी, रीवा, बालाघाट, जबलपुर, उमरिया, बैतूल, भोपाल, धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन और गुना में अगले 2 दिन तीव्र शीतलहर रहेगी। (एजेंसी, हि.स.)