झारखंड। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को झारखंड में 83,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। यह उनके लिए एक पखवाड़े में राज्य का दूसरा दौरा होगा। झारखंड मुक्ति मोर्चा के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में राज्य में इस वर्ष के अंत में चुनाव होने वाले हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी दोपहर 2 बजे हजारीबाग में 83,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास, शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे।

इन परियोजनाओं के अलावा, पीएम मोदी हजारीबाग में तीन कार्यक्रमों में भाग लेंगे, जिनमें विनोबा भावे विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम भी शामिल है। इसके साथ ही, वह आदिवासी समुदाय के सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे और भाजपा की परिवर्तन यात्रा के समापन समारोह को संबोधित करेंगे।

झारखंड में पीएम मोदी के कार्यक्रमों की रूपरेखा इस प्रकार है:

पीएम मोदी 79,150 करोड़ रुपये से अधिक के बजट के साथ धरती आबा जनजाति ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत करेंगे, जिसका उद्देश्य 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों में 5 करोड़ आदिवासी लोगों को लाभ पहुंचाना है। यह योजना सामाजिक बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधार लाने पर केंद्रित होगी, जिसे 17 केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। इसके अलावा, 40 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) का उद्घाटन किया जाएगा और 25 ईएमआरएस की आधारशिला रखी जाएगी, जिनकी कुल लागत 2,800 करोड़ रुपये से अधिक होगी। पीएम मोदी प्रधानमंत्री जनशक्ति न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) के तहत 1,360 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जिसमें 1,380 किलोमीटर से अधिक सड़कें, 120 आंगनवाड़ी, 250 बहुउद्देश्यीय केंद्र और 10 स्कूल शामिल हैं।