सिरोही । विश्व पर्यावरण दिवस राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने माउंट आबू में पर्यावरण जागरूकता अभियान कार्यक्रम चलाया। इस दौरान कचरा प्रबंधन और सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई।
राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल सिरोही के क्षेत्रीय कार्यालय के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस पर माउंटआबू में पर्यावरण जागरूकता अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए और अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम में कचरा प्रबंधन और सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर भी विस्तृत जानकारी दी गई। वहीं ग्लोबल हॉस्पिटल व माउंट आबू के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सेमिनार आयोजित किया गया जिसके माध्यम से प्रदूषण व अन्य पर्यावरणीय मुद्दों पर जानकारी उपलब्ध करवाई गई। इस दौरान अधिक से अधिक पौधरोपण के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया गया। साथ ही ठोस कचरा प्रबंधन व सिंगल यूज प्लास्टिक आदि पर भी विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि लोगों द्वारा गीला व सूखा कचरा अलग-अलग कर नगर पालिका की टिप्पर गाड़ी को दिया जाता है। उनके द्वारा दोनों प्रकार के कचरे को सामूहिक तौर पर एक साथ डाल दिया जाता है। साथ ही यह भी बताया गया कि नगरपालिका सफाई कर्मी द्वारा सड़क किनारे कचरे को जलाया जाता है जिससे वायु प्रदूषण होता है। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी व्यक्तियों को इको फ्रेंडली बैग भी वितरित किए गए। 
राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल सिरोही एवं वन विभाग व माउंट आबू द्वारा संयुक्त रूप से सनसेट पॉइंट व ट्रेवर्स टैंक पर इको फ्रेंडली कैरी बैग वितरित किए गए व लोगों से इसका उपयोग करने की अपील की गई। ट्रेवर्स टैंक में ट्रैकिंग पर जाने वाले व्यक्तियों को टिकट के साथ यह बैग मुफ्त उपलब्ध करवाए गए एवं निर्देशित किया गया कि ट्रेकिंग के वक्त कचरे को जंगल में ना फेंककर इस बैग में डाला जाए और लौटते समय इस बैग को वन विभाग के टिकट काउंटर में अनिवार्यतः जमा करवाया जाए। विभाग द्वारा की गई इस पहल को पर्यावरण प्रेमियों व लोगों द्वारा काफी सराहा जा रहा है।