जनादेश की आवाज
मीडिया प्रवक्ता समूह समाचार (पंकज शर्मा )

मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने संगिनी आजीविका कॉप्लेक्स का अवलोकन किया 

उज्जैन । म.प्र.डे.राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला पंचायत उज्जैन अंतर्गत ग्राम पंचायत डेन्डीया के ग्राम संगठन डेन्डीया की महिलाओं द्वारा संचालित संगीनी आजीविका काम्पलेक्स के कार्यों को देखने के लिये राज्य स्तर से राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन भोपाल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एम.एल. बेलवाल द्वारा  19 फरवरी 2022 को भ्रमण किया गया। 


उक्त भ्रमण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं योजना से संबंधित समस्त अधिकारी गण उपस्थित रहे। भ्रमण का मुख्य उद्देश्य ग्राम डेन्डीया में ग्राम संगठन द्वारा संचालित संगीनी आजीविका काम्पलेक्स की गतिविधियों के जानकारी प्राप्त करना विभिन्न स्व-सहायता समूहों से जुडी महिलाओं से चर्चा की गई। 

 

श्री बेलवाल द्वारा प्रदशर्नी सह विक्रय केन्द्र में प्रदर्शित उत्पादों के संबंध में चर्चा के दौरान अवगत कराया गया कि यह समस्त उत्पाद जिले की विभिन्न जनपदों की स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादित उत्पादों को विक्रय हेतु संगीनी काम्पलेक्स लाया जाता है एवं उनका विक्रय कर मुनाफा से ग्राम संगठन की आय में वृद्वि होती है। साथ ही ग्राम संगठन की महिला पदाधिकारियों द्वारा बताया गया कि एनआरएमएम एवं एसबीएम योजना के समन्वय से उन्हें कचरा कलेक्शन एवं विक्रय हेतु ग्राम पंचायत से अनुबंधित किया गया है।

 मिशन से जुडी समस्त दीदियों द्वारा यह भी अगवत कराया गया कि पूर्व में वे केवल घरेलु कामकाज में व्यस्त रहती थी वर्तमान में मिशन के सहयोग से विभिन्न प्रकार की आर्थिक गतिविधियों से जोडे जाने के कारण उनकी पारिवारिक आय में वृद्वि हुई जिसका उपयोग वे अपने बच्चों के विकास के लिये करती है। 

साथ ही श्री बेलवाल सर ने ग्राम चन्देशरी में चन्देशरी आजीविका संगठन के स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा की गई एवं उनके द्वारा निर्मित उत्पादों का निरीक्षण एवं अवलोकन किया गया ।

न्यूज़ सोर्स : मीडिया प्रवक्ता टीम से पत्रकार पंकज शर्मा