धनबाद। Dhanbad Weather : भट्ठी की तरह प्रचंड गर्मी से तप रहे धनबाद जिला को काल बैसाखी राहत दे गई। शुक्रवार को सुबह से ही आसमान में घने बादल छा हुए हैं और ठंडी हवाएं चल रही हैं। कल तक जहां गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा था, वहीं अब लोग राहत की सांस ले रहे हैं। हालांकि बिजली ने परेशानी खड़ी कर रखी है। शुक्रवार को शहर का तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि दोपहर दो बजे तक कड़ी धूप होने की संभावना है।

अप्रैल में काल बैसाखी का समय

आम तौर पर काल बैसाखी का समय 15 अप्रैल से 15 मई तक का होता है, लेकिन इस बार उपरोक्त समय में काल बैसाखी का पर्दापण नहीं हुआ था। गुरूवार की रात करीब तेज हवाओं ने आंधी का रूप धारण कर लिया और चक्रवात की तरह महज 45 मिनट की झमाझम बारिश हुई। भूगर्भशास्त्री और मानसून का अध्ययन करने वाले डा. एसपी यादव ने बताया कि यह काल बैसाखी है। बंगाल की खाड़ी में आए रेमल तूफान के बाद उसके गर्म हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ से उत्पन्न हुए बादलों ने काल बैसाखी को जन्म दिया। जो लोगों को अब गर्मी से राहत दे रही है।

तीन मई तक आते-जाते रहेंगे बादल

मौसम केंद्र रांची के अनुसार, अब तीन जून तक आसमान में बादलों का आना-जाना लगा रहेगा। इससे जहां लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत तो मिलेगी, लेकिन तापमान में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। आने वाले दिनों में तापमान 39 डिग्री तक पहुंच सकता है।

बिजली कर रही परेशान 

काल बैसाखी के कारण आए आंधी-तूफान और भारी बारिश ने यहां की बिजली व्यवस्था को ध्वस्त कर रख दिया। खास कर भारत कोकिंग काेल लिमिटेड के कोलियरी क्षेत्रों में बिजली का बूरा हाल है। आंधी और बारिश के बाद बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी, जो शुक्रवार की सुबह तक बहाल नहीं हो सकी है। खास कर केंदुआ, पुटकी, लोयाबाद, अलकुसा आदि इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप है।