जयपुर पुलिस द्वारा शेयर किए गए एक मीम ने सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा कर दिया है। वर्ल्ड कप 2024 के भारत और ऑस्ट्रेलिया मैच के संदर्भ में इस मीम में भारतीय क्रिकेटरों को जयपुर पुलिस की वर्दी में दिखाया गया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर ट्रेविस हेड को अपराधी की तरह पेश किया गया है। यह मीम जयपुर पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया था, जिसे देखकर लोग भड़क गए। 

लोगों की नाराजगी का कारण यह था कि जयपुर पुलिस ने हाल ही में एक युवक को विदेशी महिलाओं के साथ असभ्य वीडियो बनाने और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इस घटना के बाद लोग पुलिस द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर पर बनाए गए इस मीम को 'अतिथि देवो भव:' के सिद्धांत के खिलाफ मान रहे हैं। विवाद बढ़ने पर इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया।

मीम में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और विराट कोहली को पुलिस की वर्दी में दिखाया गया है, जबकि ट्रेविस हेड को नीचे बैठा हुआ दर्शाया गया है। मीम के साथ लिखा था, "किसी दिन ये तमाशा मुस्कुराकर हम भी देखेंगे" और "19 नवंबर से तलाश रहे थे अब जाकर पकड़ में आया"। 

इस मामले पर एडिशनल पुलिस कमिश्नर जयपुर कैलाश बिश्नोई ने कहा कि उन्हें इस ट्वीट की जानकारी नहीं है और सोशल मीडिया टीम इस पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यह क्यों और कैसे लिखा गया, इसकी जांच की जाएगी।

गौरतलब है कि सोमवार को हुए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर 19 नवंबर 2023 के वनडे वर्ल्ड कप फाइनल की हार का बदला लिया था। इस मैच में रोहित शर्मा ने शानदार कप्तानी पारी खेली, जबकि ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। इसी पर यह विवादित मीम बनाया गया था।