जनादेश की आवाज
मीडिया प्रवक्ता समूह समाचार
न्यूज बुलेटीन 24x7 लाइव

उज्जैन । पंकज शर्मा पत्रकार


🔶  थाना जीवाजीगंज व इंगोरिया पुलिस को मिली तिहरे अंधे हत्याकांड का खुलासा करने में  सफलता । 
🔶  पैसे के लेनदेन के चलते की गयी थी मॉ ,बेटे व पोते की निर्मम हत्या , चार दिन बाद मिले शव
🔶  आरोपियों ने चाकू से गला रेतकर छिपा दिए थे पिता व पुत्र के शव, मां का गला घोंट कर घऱ में छिपाया शव ।
🔶  घटना के दोनो आरोपी पुलिस गिरफ्त में व घटना में प्रयुक्त वाहन बरामद ।

पुलिस अधीक्षक उज्जैन श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आकाश भूरिया व अनुभाग नगर पुलिस अधीक्षक श्री अश्विन कुमार नेगी व अनुविभागीय अधिकारी बडनगर श्री रविन्द्र बोयट के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी जीवाजीगंज श्री गगन बादल व थाना प्रभारी इंगोरिया श्री पृथ्वी सिह खलाटे के नेतृत्व में 48 घंटो के भीतर गठित टीम द्वारा तिहरे अंधे कत्ल का खुलासा  कर आरोपियों को गिरफ्तार कर प्रयुक्त वाहन बरामद करने  में सफलता प्राप्त की है। 

प्रथम घटना का विवरण

दिनांक 12.04 2022 को ग्राम गुरावदा थाना इंगोरिया के चौकीदार ने रिपोर्ट की कि ग्राम  गुरावदा में चंबंल नदी के किनारे देवनारायण मंदिर के पास खाई में 02 अज्ञात व्यक्तियों के शव पडे है जिनमें से एक की उम्र करीब 25-35 साल व दूसरे की उम्र 40-50 वर्ष है दोनो की गर्दन पर धारदार हथियार से हमला किए जाने के निशान है पहचान छिपाने की नियत से शवों को गढ्ढे में फेककर कपडें तथा कांटो से ढका गया है घटना स्थल पर तीन पहिया  वाहन के टायर के मार्कस भी पाये गए फरियादि की रिपोर्ट पर से थाना इंगोरिया पर  मर्ग क्रमांक 18/22 ,19/22 तथा अपराध क्रमांक 302,201 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया अज्ञात मृतकों की पहचान शव के पास मौजूद मोबाईल से की गयी जो हरीनगर थाना जीवाजीगंज के होना ज्ञात हुआ । 
 
द्वितीय  घटना का संक्षिप्त विवरण

दिनांक 12.4.2022 को ही उक्त प्रथम घटना की सूचना देने जब थाना जीवाजीगंज पुलिस मृतकों के निवास स्थान पहुची तो मकान बंद मिला पडोसियों से जानकारी प्राप्त हुई कि मकान में मृतक मां,पुत्र, पोते साथ रहते है पडोसियों द्वारा बताया गया कि मकान करीब 3-4 दिवस से बंद है पुलिस को संदेह होने पर एफ.एस.एल व फिंगर प्रिंट टीम की उपस्थिति में ताला तोडकर मकान का खोला गया मकान में कमरे के पंलग के निकट से  काफी दुर्गंध आ रही थी देखते पाया गया मृतिका महिला (मॉ) के शव को कपडे की पोटलियों के नीचे दबा दिया गया था जिस पर थाना जिवाजीगंज पर अपराध क्रमांक 194/2022 धारा 302,201 भादवि का पंजीबद्ध किया गया। 

पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही-

उक्त मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त दिशा निर्देशों के पालन में गठित पुलिस टीमों ने दोनों घटनास्थलों का सूक्ष्मता से निरीक्षण कर घटनास्थलों पर उपस्थित साक्ष्य एकत्रित कर घटना का पुनर्वित्रण किया। मृतक व मृतक का पुत्र छोटे व्यापारी व ठेला लगाने वालों से ब्याज पर पैसे चलाने का कार्य करते थे पुलिस ने मृतकों से जुड़े अनेक व्यपारियो व ठेला व्यापारियों से पूछताछ की जिसमे ये बात सामने आई कि एक व्यक्ति जो पहले सब्जी का ठेला लगाता था जो अब आटो चलाता है। चूकि घटना स्थल पर भी छोटे वाहन के टायर मार्कस थे इसलिये समता पाये जाने पर संदिग्धता की श्रेणी मे आने से संदेही के निवास गृह पर पर तलाश की गई जो घर पर नहीं मिला  पडोसियो ने बताया उक्त संदेही व्यक्ति 04 दिन पहले परिवार सहित घर खाली कर इंदौर चला गया है। मुखबिर सूचना व तकनीकी सहायता से आरोपी को जिला सागर से अभिरक्षा में लिया गया। आरोपी ने मृतक से पैसे उधार लिये थे जिसके एवज मे ब्लैक बैंक मृतक  को दिये थे इसी उधारी चुकाने के लिये मृतक आरोपी पर  दबाव बनाता था इसी तरह आरोपी के एक अन्य व्यापारी मित्र पर भी मृतक का लाखों का कर्जा था। रूपए ना देने पडे इसलिये  आरोपी ने अपने उक्त मित्र के साथ मृतक व पुत्र को पैसे वापस देने का लालच देकर धोखे से अपने साथ ऑटो में ले जाकर हत्या कर दी । दोनों आरोपी अपने-अपने चैक लेने मृतक के घर जबरन घुस गये जिसका विरोध करने पर मृतिका (मृतक की मां) की भी हत्या कर शव पलंग में छिपाकर घर पर ताला लगाकर भाग गये। पुलिस टीम द्वारा प्रथम आरोपी की तलाश इंदौर में की गई जो इंदौर से भागकर सागर चला गया जिसे  गठित टीम द्वारा  सागर जिले से  व द्वितीय आरोपी को उज्जैन से अभिरक्षा में लिया जाकर पुछताछ करते आरोपियों द्वारा जुर्म कारित करना  स्वीकार किया गया पश्चात दोनो आरोपियों को दिनांक 12.4.2022 गिरफ्तार कर घटना में प्रयुक्त वाहन  ऑटो  MP13-R- 4516 बरामद किया गया  । घटना  के संबंध में और अधिक पुछताछ हेतु आरोपीयों का पुलिस रिमांड लिया जा रहा है।

सराहनीय भूमिका

थाना प्रभारी जीवाजीगंज गगन बादल, थाना प्रभारी इंगोरिया पृथ्वी सिंह खलाटे ,थाना प्रभारी चिमनगंज जितेन्द्र भास्कर, थाना प्रभारी कोतवाली अमित सोलंकी, थाना प्रभारी पंवासा गजेन्द्र पचौरिया, सायबर सैल प्रभारी प्रतीक यादव, क्राईम सैल प्रभारी संजय यादव, उ.नि अंकित बनौधा, उनि शांतिलाल मीणा उनि पवन वर्मा, सउनि तवरसिंह केलता, सउनि विनोद राठौर, सउनि संतोष राव, प्रआर. चंद्रपाल, प्रआर रमण पाल, प्रआर शैलेश योगी, प्रआर मनीष यादव, प्रआर महेश जाट, प्रआर, प्रेम सबरवाल, प्रआर, कन्हैया शर्मा, प्रआर. प्रवीण सिंह, प्रआर. राजपाल सिंह, प्रआर. कृपाशंकर, प्रआर. रूपेश बिडवान, मआर, निकिता रावत, आर. मनीष यादव, आर. श्याम, आर. रविराज, आर. मनोज, आर. संजीव, आर जीतेन्द्र पाटीदार की सराहनीय भूमिका रही।


मीडिया प्रवक्ता टीम से
पंकज शर्मा
पत्रकार
9522225666