राजस्थान के मौसम में इनदिनों अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं. एक तरफ भीषण गर्मी पड़ रही है, तो वहीं कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है. ऐसे में जयपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, कोटा और चित्तौड़गढ़ के साथ आसपास के इलाकों में बारिश हुई. 

वहीं, आधे राजस्थान में गर्मी से लोगों के हाल-बेहाल हो रही हैं. इसी के चलते पारा तेजी से बढ़ रहा है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है. तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में मौसम में खास बदलाव नहीं होगा. 

राज्य में मानसून आने से पहले एक बार फिर गर्मी जोर देने लगी है, जिससे कुछ जिलों का तापमान बढ़ गया है. अगर रविवार की बात करें तो तापमान 46 डिग्री से अधिक पहुंच गया. सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 46.5 डिग्री रहा. वहीं, धौलपुर और संगरिया में 46.1 डिग्री तापमान रहा. 

मौसम विभाग का कहना है कि आज कुछ जिलों में हीटवेव चल सकती है, जिसमें अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान के नौ ही शहरों में आंधी-बारिश होने की संभावना है, जिसमें बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और उदयपुर शामिल हैं. 

राजस्थान में कब आएगा मानसून? 

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि आगामी  4-5 दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं. यदि ऐसा मौसम रहा तो बीते साल की तरह इस साल भी मानसून 25 जून को ही दक्षिणी राजस्थान से प्रवेश कर सकता है.