राजस्थान: सोडाला से अंबेडकर सर्किल तक बनी एलिवेटेड रोड का गुरुवार को शाम 6 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उद्घाटन करेंगे। एलिवेटेड रोड की शुरुआत से सुबह और शाम के पीक आवर में यातायात में लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। इस सड़क के खुलने से वाहन चालकों को 22 वेयरहाउस सर्किल, हवा रोड के जाम से राहत मिलेगी, वहीं सफर में समय की भी बचत होगी।

बता दें, अंबेडकर सर्किल से सोडाला श्याम नगर सब्जी मंडी तक यह साढ़े तीन किमी लंबी एलिवेटेड रोड है। जबकि सोडाला तक यह दो किमी 800 मीटर लंबी है। इस प्रकार यह राजस्थान की सबसे बड़ी दूसरी एलिवेटेड रोड है। इसमें दो सर्किल, सिविल लाइंस और बाइस गोदाम पुलिया से अंबेडकर सर्किल की ओर वाली सर्किल को हटाया गया है। इसमें आसपास की कॉलानी से आने वाले यात्रियों का ख्याल रखा गया है।

रोड का एक रैंप नंदपुरी कॉलोनी से 100 मीटर पहले की ओर उतर रहा है। वैसे ही रैंप के माध्यम से नंदपुरी से सिविल लाइंस की ओर से यातायात को चढ़ाया भी गया है। अंबेडकर सर्किल से यह 100 मीटर पहले यातायात को उतारेगी। दूसरी ओर अंबेडकर सर्किल से अजमेर रोड पर जाने के लिए इसे सोडाला तिराहे पर चार नंबर डिस्पेंसरी की ओर से आने वाली एलिवेटेड रोड से जोड़ा गया है। यह जुड़ी रोड श्याम नगर सब्जी मंडी से पहले उतर रही है।

अजमेर रोड के श्याम नगर सब्जी मंडी से यह रोड शुरू होकर सीधा अंबेडकर सर्किल पर उतरेगी। इससे अजमेर रोड से अंबेडकर सर्किल तक जाने वाले यातायात को सुगमता मिलेगी। यात्रियों को जाम से मुक्ति मिलेगी। सोडाला से अंबेडकर सर्कि ल तक यातायात की सघनता के कारण सुबह-शाम रोजाना जाम के हालात बने रहते हैं। यहां से लगभग पचास हजार वाहन रोजाना गुजरते हैं। एलिवेटेड रोड से आने वाले यातायात को ऊपर से गुजारा जाएगा, लेकिन इससे आसपास की कॉलोनियों को अधिक सुविधा होगी। सोडाला से अंबेडकर सर्कि ल तक सुबह और शाम के पीक ऑवर में लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। एलिवेटेड रोड से गुरुशरण मार्ग के आसपास की आबादी, स्वेज नहर, नंदपुरी कॉलोनी, चंबल पावर हाउस सहित आसपास की कॉलोनी वासियों को सुविधा मिलेगी।

ये हैं विशेषताएं...
एलिवेटेड रोड पर चढ़ने और उतरने के लिए अलग-अलग रैंप बनाए गए हैं। हवा से हवा में एलिवेटेड से एलिवेटेड रोड से जुड़ने वाली पहली सड़क, 25 मिनट का सफर 10 मिनट में होगा पूरा, निर्बाध यातायात की सुविधा नीचे की रोड और एलिवेटेड रोड पर नहीं लगेगा जाम वीआईपी मूवमेंट रहेगा सुरक्षित।