नई दिल्ली। तिहाड़ में जेल कर्मचारियों के होश उस समय उड़ गए जब गैर कानूनी गतिविधियों में एक डाकिए को संलिप्त पाया। मनीआर्डर लेकर तिहाड़ जेल परिसर में पहुंचा डाकिया एक कैदी को प्लास्टिक के कई पाउच देने की कोशिश कर रहा था। उसे सुरक्षा कर्मियों ने दबोच लिया। उसके पास से बरामद हुए छह पाउच में तंबाकू भरे गए थे। डाकिये की इस करतूत से डाक विभाग को जेल प्रशासन की ओर से अवगत करा दिया गया है, ताकि आरोपित के खिलाफ विभागीय कार्रवाई कर सके। कैदी के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है।

जेल प्रशासन के मुताबिक यह घटना जेल संख्या एक की ड्योढ़ी में सामने आई। डाकिये के हाव भाव से जेलकर्मियों को कुछ समय पहले संदेह हुआ। इसके बाद उसपर नजर रखी जाने लगी। वह जब भी जेल आता, उस पर तीसरी आंख के अलावा ड्योढ़ी पर तैनात जेलकर्मी नजर रख रहे थे। वह बुधवार को जैसे ही पहुंचा। उसपर नजर रखनी शुरू कर दी। इस दौरान ही जेलकर्मियों ने पाया कि वह एक कैदी को प्लास्टिक के कई पाउच दे रहा है। जेलकर्मियों ने उसे पकड़ लिया।

हाल ही में रोहिणी व मंडोली जेल परिसर से बड़ी संख्या में मोबाइल बरामद किए गए हैं। अब तीसरी आंख की मजबूती के बाद जेलकर्मी कैदियों पर पहले से ज्यादा अच्छे तरीके से नजर रख पा रहे हैं। मारपीट या झगड़े की स्थिति में इससे पहले की स्थिति बेकाबू हो, जेलकर्मी मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में लेते हैं। जेल प्रशासन की यह चौकसी कई कैदियों को रास नहीं आ रही है।