जनादेश की आवाज
मीडिया प्रवक्ता समूह समाचार
न्यूज बुलेटिन 24x7 लाइव

उज्जैन । पंकज शर्मा

शोसल मीडिया ने जो काम कर दिखाया है वहा काबिले तारीफ है, हर एक घटना को कम समय मे लाखो लोगो तक पहुचाने का कार्य अपने आप मे अनोख है, प्रिंट मीडिया में एक दिन बात लगेगी, इलेक्ट्रिक मीडिया पर अपडेट के बात लगेगी पर शोसल मीडिया पर तत्काल प्रसारित हो जाती है, ओर सही रहती है हम फ़ेक खबर का सत्यापन नहीं करते पर शोसल मीडिया की सत्यता को प्रामाणिक करते है ।
हमारे पाठकों ने कईं बार पूछा कि शोसल मीडिया पर प्रसारित खबरों की सत्यता के बारे में हमे बताया जाये .?. 

आजके युग मे परिवर्तन ही जरूरी है, अपने आप को अपडेट रखना और अपटु डेट रहना बहुत जरूरी है, शोसल मीडिया बहुत कम समय मे तेजी से रफ्तार में खबरों को वायरल करती है, घटना के बारे में सब को बताया जाता है, बताने वाला कोई पत्रकार हो ये जरूरी नही ।

हमने बड़े अफसर साही को शोसल मीडिया की बुराई करते देखा गया, पर कुछ समय बात उन्ही को शोसल मीडिया की खबरों को पढ़ते देखा और उस पर आपस मे बहस करते तत्काल उसी ऑफिस में देखा पर बुराई जोर से करते है ।


शोसल मीडिया देश मे चुनावो को प्रभावित करने का समर्थ रखते है और चुनावो को करवाते है, शोसल मीडिया का पावर यूथ के हाथों में होता है । दी कश्मीर फाइल्स फ़िल्म का उदाहरण आपके सामने है, बड़ी कंपनियों ने फ़िल्म को प्रमोट करने से मना किया पर शोसल मीडिया के सहयोग से आज हर एक भारत वासी कश्मीरी पंडितों के दर्द को महसूस कर रहा है, दी कश्मीर फाइल्स फ़िल्म सिर्फ चली नही बल्कि बॉक्स ऑफीस में रिकार्ड दौर रही है, ये सिर्फ और सर्फ शोसल मीडिया का ही कमाल है ।
कुछ भस्टाचार में लिप्त अधिकारी और कर्मचारी शोसल मीडिया के बारे में गलत जानकारी देते रह है , जो कभी पब्लिक के बीच ना गये हो वह सरकार से मोटी रकम हर महीने लेते हो, सिर्फ कुर्सी तोड़ने का काम करते हो उनको बताते की आज की शोसल मीडिया बहुत पवार फूल है और परिणामो को तत्काल प्रभावित करती है शोसल मीडिया यूथ के हाथों की शक्ति है जिसको हर कोई विश्वास करता है और अपने हिसाब से दूसरों को अवगत करवाता है ।

न्यूज़ सोर्स : मीडिया प्रवक्ता टीम से पंकज शर्मा पत्रकार