महाशिवरात्रि की तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने विभिन्न विभागों को दिये दिशा-निर्देश

जनादेश की आवाज
मीडिया प्रवक्ता समूह समाचार

न्यूज बुलेटिन 24x7 लाइव
अभी तक का सबसे देखा जाने वाला e midiya

उज्जैन । पंकज शर्मा

 कलेक्टर श्री आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने आज श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रशासक कार्यालय में बैठक लेकर महाशिवरात्रि की तैयारियों की समीक्षा की एवं विभिन्न विभागों को उनकी जिम्मेदारियों को लेकर दिशा-निर्देश दिये।


 कलेक्टर ने नगर निगम को मन्दिर परिक्षेत्र की सम्पूर्ण साफ-सफाई व्यवस्था, आसपास के अतिक्रमण हटाने तथा दर्शनार्थियों के लिये पेयजल व्यवस्था करने तथा मन्दिर परिक्षेत्र में फायर स्टेशन स्थापित करने के निर्देश दिये हैं। 

कलेक्टर ने श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रशासक को आगन्तुक दर्शनार्थियों के लिये गत वर्षानुसार इस बार भी डेढ़ लाख से अधिक पानी की बोतल वितरित करने के लिये कहा है। 

बैठक में एडीएम श्री संतोष टैगोर, महन्त श्री विनीत गिरी, श्री रामेश्वरदास, श्री प्रदीप गुरू, यूडीए सीईओ श्री एसएस रावत, एसडीएम श्री संजीव साहू सहित विभिन्न अधिकारीगण मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर ने दर्शनार्थियों को कतारबद्ध दर्शन कराये जाने के लिये आवश्यक बेरिकेटिंग की व्यवस्था करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिये हैं। जूता स्टेण्ड, प्रसाद काउंटर एवं अन्य फेसिलिटी की जिम्मेदारी उज्जैन विकास प्राधिकरण को दी गई है। 


इसी तरह मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मन्दिर परिक्षेत्र में आसपास तीन से चार चिन्हित स्थानों पर एम्बुलेंस खड़ी करने, आगन्तुक श्रद्धालुओं को प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। 

वाहन पार्किंग हेतु अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बैठक में खोया-पाया केन्द्र की व्यवस्था के लिये चिन्हित स्थानों पर पीए सिस्टम स्थापित करने के साथ ही पीए सिस्टम के संचालन के लिये आवश्यक कर्मचारी जिला शिक्षा अधिकारी को नियुक्त करने के लिये कहा है। 

महाशिवरात्रि पर्व पर एलईडी एवं सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था प्रबंध समिति द्वारा की जायेगी। इस हेतु चिन्हित स्थानों पर मन्दिर की आईटी एवं स्टोर शाखा द्वारा एलईडी व कैमरे लगाये जायेंगे।

महाशिवरात्रि पर्व पर मन्दिर परिक्षेत्र में वितरित होने वाली खाद्य सामग्री के स्टाल आदि लगाये जाने के सम्बन्ध में कलेक्टर द्वारा तहसीलदार की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है, जिसमें थाना प्रभारी महाकाल, सहायक प्रशासक, खाद्य अधिकारी को रखा गया है। 

महाशिवरात्रि पर निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति हेतु अधीक्षण यंत्री मप्रविवि कंपनी को निर्देशित किया गया है। विशेष परिस्थितियों में मन्दिर परिसर में विद्युत आपूर्ति 250 किलोवाट जनरेटर के माध्यम से की जायेगी।


मीडिया प्रवक्ता समहू से
पंकज शर्मा