उत्तर भारत में लगातार पराली जलने का असर दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता पर पड़ रहा है। दिल्ली की हवा की सेहत में सुधार होता नहीं दिख रहा है। दिल्ली की हवा में लोगों का दम घुट रहा है। दिल्ली में आज यानी रविवार को AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। वायु मानक एजेंसियों के पूर्वानुमान के मुताबिक आज हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने व सतही हवा की रफ्तार मध्यम होने की वजह से पराली के धुएं की हिस्सेदारी दिल्ली समेत एनसीआर के शहरों में बढ़ेगी।
 
उत्तर भारत में ठंड के साथ प्रदूषण ने भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है। तापमान में गिरावट के बाद दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में हवा का हाल बिगड़ता जा रहा है। दिल्ली में तापमान के लिहाज से रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। SAFAR के मुताबिक, नोएडा में रविवार सुबह 7 बजे औसत AQI 328 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में आता है और गुरुग्राम में ये 239 मापा गया।  

पराली जलने की वजह से दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में इसकी हिस्सेदारी 14 फीसदी रही। वहीं, पीएम 2.5 से छोटे कणों की पीएम 10 में 54 फीसदी हिस्सेदारी दर्ज की गई। पीएम 10 का स्तर 216 व पीएम 2.5 का स्तर 113 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड किया गया। सामान्य तौर पर पीएम 10 का स्तर 100 व पीएम 2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर से कम होने पर सुरक्षित श्रेणी में माना जाता है।