अमेरिकी (US) अर्थव्यवस्था (US Economy) में तेज रिकवरी देखने को मिली है. 2021 में अमेरिका ने रिकॉर्ड तेज ग्रोथ (GDP Growth)हासिल की है. इस रिकॉर्ड ग्रोथ की मुख्य वजह साल 2020  में महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था में आई मंदी है. जिसके बाद तेज रिकवरी के साथ ग्रोथ के ऊंचे आंकड़े भी हासिल हुए हैं.

वाणिज्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते साल अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत रही। यह इससे पिछली मंदी के बाद 1984 में दर्ज 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर के बाद सबसे अधिक है वहीं रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल के बाद यह सबसे तीव्र वृद्धि दर है इसके साथ ही अमेरिका में रोजगार (employment) की स्थिति भी कुछ बेहतर हुई है.

इस तरह हुई अमेरिका में ग्रोथ 
दिसंबर में खत्म हुई तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था 6.9 प्रतिशत की दर से बढ़ी है. रॉयटर्स के मुताबिक ये ग्रोथ किसी भी अनुमान से कहीं बेहतर रही. दरअसल, अनुमान 5.5 प्रतिशत का लगाया जा रहा था. वहीं सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार कंज्यूमर एक्टिविटी और कारोबारियों के द्वारा खर्च बढ़ाये जाने से ये ग्रोथ हासिल हुई है. तीसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 2.3 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली थी. चौथी तिमाही में इसके मुकाबले भी काफी तेज ग्रोथ देखने को मिली. 2020 में इसमें 3.4% की गिरावट दर्ज की गई थी और यह 74 साल की सबसे बड़ी गिरावट थी.